October 22, 2024

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप | ICC World Cup

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (ICC Cricket World Cup ) अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय पुरुष क्रिकेट टूर्नामेंट है। यह क्रिकेट के खेल में सबसे प्रतिष्ठित आयोजनों में से एक है और हर चार साल में एक बार आयोजित किया जाता है।

ICC World Cup की शुरुआत

1970 के दशक में खेल का एक छोटा प्रारूप प्रदान करने के लिए ODI की शुरुआत की गई थी जिसे एक ही दिन में पूरा किया जा सकता था। पहला ODI 1971 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था, और इस प्रारूप ने तेजी से लोकप्रियता हासिल की। ODI मैच या एकदिवसीय मैच में प्रत्येक टीम 50 ओवर तक ही खेल सकती हैं, और जो टीम सबसे अधिक रन बनाती है वह मैच जीतती है।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय पुरुष क्रिकेट टूर्नामेंट है। यह क्रिकेट के खेल में सबसे प्रतिष्ठित आयोजनों में से एक है और हर चार साल में एक बार आयोजित किया जाता है। इस टूर्नामेंट में दुनिया के शीर्ष क्रिकेट खेलने वाले देश शामिल होते है, जो एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) मैचों में प्रतिस्पर्धा करते हैं। पहला क्रिकेट विश्व कप 1975 में इंग्लैंड में आयोजित किया गया था, और तब से, यह दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले खेल आयोजनों में से एक बन गया है।

ICC World Cup का प्रारूप

पहला क्रिकेट विश्व कप 1975 में इंग्लैंड में आयोजित किया गया था, और तब से, यह दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले खेल आयोजनों में से एक बन गया है। ODI मैच या एकदिवसीय मैच में प्रत्येक टीम 50 ओवर तक ही खेल सकती हैं, और जो टीम सबसे अधिक रन बनाती है वह मैच जीतती है।एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) मैचों पर शुरुआत के 3 वर्ल्ड कप 60 ओवरों प्रति टीम के प्रारूप में खेला गया गए थे, पर बाद में इसको बदलकर 50 ओवरों तक सिमित कर दिया जो आज तक वही चल रहा है

टूर्नामेंट का प्रारूप पिछले कुछ वर्षों में विकसित हुआ है, वर्तमान प्रारूप में 10 टीमें शामिल हैं, जो एक राउंड-रॉबिन समूह चरण में एक-दूसरे के खिलाफ खेलती हैं, इसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल में नॉकआउट चरण होते हैं।

  • ऑस्ट्रेलिया ने सबसे अधिक – 5 बार
  • वेस्टइंडीज – 2 बार,
  • भारत – 2 बार,
  • पाकिस्तान – 1 बार ,
  • श्रीलंका – 1 बार ,
  • इंग्लैंड – 1 बार

ICC Cricket World Cup काआयोजन एंव विजेता टीम

ICC Cricket World Cup टूर्नामेंट जीतने वाली टीम

S No.YearVenueWC FInal TeamsWC WinnerRunner Up
11975London ( Eng )West Indies vs Australia West Indies Australia
21979London ( Eng )West Indies vs England West Indies England
31983London ( Eng ) India vs West Indies IndiaWest Indies
41987Kolkata ( India )Australia vs England AustraliaEngland
51992Melborne ( Aus)Pakistan vs England PakistanEngland
61996Lahore ( Pak)Sri Lanka vs Australia Sri LankaAustralia
71999London ( Eng)Australia vs Pakistan AustraliaPakistan
82003Johnsburg ( SA )Australia vs India AustraliaIndia
92007Bridgetown ( WI)Austalia vs Sri Lanka AustraliaSri Lanka
102011Mumbai ( Ind )India vs Sri Lanka IndiaSri Lanka
112015Melborne ( Aus )Australia vs Newzeland AustraliaNewzeland
122019Landon ( Eng )England vs Newzeland EnglandNewzeland
Verified by MonsterInsights